अमेरिका में ‘गणेश जी’ का अपमान, अपमान को कैसे सहेगा हिंदूस्तान ?


पूरा देश इन दिनों गणेश जी की पूजा-अर्चना में जुटा है. गणेश जी के भक्त बप्पा को अपनी-अपनी तरह से खुश करके अगले साल फिर से आने के लिए न्यौता देकर उन्हें विसर्जित करने में जुटे हैं. उधर, अमेरिका में गणेश जी ने अमेरिकी राजनीति में तूफान खड़ा कर दिया.
दरअसल, अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी की टेक्सास इकाई ने गणेश उत्सव के मौके पर देश के हिंदू मतदाताओं को रिझाने के लिए एक अनूठा तरीका खोज निकाला. उन्होंने गणेश चतुर्थी के मौके पर हिंदू मतदाताओं को न सिर्फ गणेश चतुर्थी की मुबारकबाद दी बल्कि इस मौके पर भी वे राजनीति करने से बाज नहीं आए. बस, गणेश जी के नाम पर राजनीति रिपब्लिकन नेताओं को ही भारी पड़ गई.
पार्टी ने इंडियन हेरल्ड न्यूजपेपर में गणेश जी का फुल पेज विज्ञापन छपवाकर न सिर्फ हिंदू वोटरों को बधाई दी बल्कि अपना राजनीतिक मकसद भी साधने की कोशिश की. विज्ञापन तक तो ठीक था लेकिन उत्साही रिपब्लिकन ने विज्ञापन में ही नीचे लिख दिया कि आप एक हाथी की पूजा करेंगे या गधे की. ये आपकी च्वाइस है.
विज्ञापन का मकसद हिंदू वोटरों को रिझाने के साथ साथ विपक्षियों को निशाने पर लेना था लेकिन इस बार तीर उल्टा पड़ गया औऱ गणेश जी के बारे में ये टिप्पणी देश के हिंदू मतदाताओं को बेहद नागवार गुजरी. पूरे देश में इस विज्ञापन की तीखी प्रतिक्रिया हुई. अब मामले के उल्टा पड़ते ही पूरी रिपब्लिकन पार्टी माफी मांगने पर जुट गई है वहीं देश के डेमोक्रैट्स औऱ अऩ्य दलों ने रिपब्लिकन को उनकी इस हरकत पर घेर लिया है. फिलहाल अमेरिका में गणेश जी ने अच्छा खासा घमासान करवा दिया है जो फिलहाल शांत होता नहीं दिख रहा है.

आप की राय

Be the First to Comment!

avatar